Igneous Rocks Kya Hota He?

आग्नेय चट्टानें (अग्नि के लिए लैटिन शब्द से) तब बनती हैं जब गर्म, पिघली हुई चट्टान क्रिस्टलीकृत और जम जाती है। पिघल सक्रिय प्लेट सीमाओं या गर्म स्थानों के पास पृथ्वी के भीतर गहराई से उत्पन्न होता है, फिर सतह की ओर बढ़ता है। आग्नेय चट्टानों को दो समूहों में विभाजित किया जाता है, घुसपैठ या बहिर्भेदी, यह इस बात पर निर्भर करता है कि पिघली हुई चट्टान कहाँ जमती है।

Plutonic Igneous Rocks
घुसपैठ, या प्लूटोनिक, आग्नेय चट्टानें तब बनती हैं जब मैग्मा पृथ्वी के अंदर गहरे फंस जाता है। पिघली हुई चट्टान के बड़े गोले सतह की ओर बढ़ते हैं। मैग्मा का कुछ हिस्सा पृथ्वी की सतह पर ज्वालामुखियों को खिला सकता है, लेकिन अधिकांश नीचे फंसा रहता है, जहां यह कई हजारों या लाखों वर्षों में बहुत धीरे-धीरे ठंडा हो जाता है जब तक कि यह ठोस न हो जाए। धीरे-धीरे ठंडा होने का मतलब है कि व्यक्तिगत खनिज अनाज के बढ़ने में बहुत लंबा समय होता है, इसलिए वे अपेक्षाकृत बड़े आकार में बढ़ते हैं। घुसपैठ की चट्टानों में मोटे पत्थर होते हे।

बहिर्भेदी आग्नेय चट्टानें: (Extrusive Igneous Rocks)
बहिर्भेदी, या ज्वालामुखीय, आग्नेय चट्टान तब उत्पन्न होती है जब मैग्मा बाहर निकलता है और पृथ्वी की सतह के ऊपर (या बहुत निकट) ठंडा होता है। ये वे चट्टानें हैं जो उद्गारित ज्वालामुखियों और रिसाव वाली दरारों से बनती हैं। मैग्मा, जिसे लावा कहा जाता है, जब सतह पर पिघला हुआ चट्टान फट जाता है, जब यह वातावरण के अपेक्षाकृत ठंडे तापमान के संपर्क में आता है, तो यह लगभग तुरंत ठंडा और जम जाता है। जल्दी ठंडा होने का मतलब है कि खनिज क्रिस्टल के पास बढ़ने के लिए ज्यादा समय नहीं है, इसलिए इन चट्टानों में बहुत महीन दाने होते हैं

जब लावा एक ज्वालामुखी से बाहर निकलता है और बहिर्भेदी आग्नेय चट्टान में जम जाता है, जिसे ज्वालामुखी भी कहा जाता है, तो चट्टान बहुत जल्दी ठंडी हो जाती है। ठोस ज्वालामुखीय चट्टानों के अंदर क्रिस्टल छोटे होते हैं क्योंकि उनके पास बनने के लिए ज्यादा समय नहीं होता है जब तक कि चट्टान पूरी तरह से ठंडा न हो जाए, जिससे क्रिस्टल का विकास रुक जाता है। इन सुक्ष्म चट्टानों को अपानिटिक के रूप में जाना जाता है – एक ग्रीक शब्द से जिसका अर्थ है “अदृश्य।” उन्हें यह नाम इसलिए दिया गया है क्योंकि उनके भीतर बनने वाले क्रिस्टल इतने छोटे होते हैं कि उन्हें केवल माइक्रोस्कोप से ही देखा जा सकता है।

Final Conclusion on Igneous Rocks Kya Hota He

हम आशा करते हे की आपको हमारा यह आर्टिकल सच में बहुत ही ज्यादा पसंद आया होगा। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आ रहा हे तो कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर से शेयर करे।

x
%d bloggers like this: