Induction Programme क्या होता हे? – Induction Programme in Hindi

दोस्तों हम सब जानते हे की जब भी आप कोई नयी कंपनी में जॉब के लिए इंटरव्यू देने के लिए जाते हे तो उस समय आपको सेलेक्ट हो जाने पर कंपनी की और से काम कैसे किया जाएँ इसके अनुसंधान में ट्रेनिंग दी जाती हे। इसी ट्रेनिंग को हम Induction Programme के नाम से जानते हे।

जब भी कोई एक नयी व्यक्ति हमारी कंपनी में ज्वाइन करती हे तो उस व्यक्ति को कंपनी काम कैसे करती हे एवं कंपनी के आनेवाले भविष्य में क्या Goal हे इसके बारें में एक एम्प्लोयी को जानकारी होना बहुत ही ज्यादा आवश्यक माना जाता हे।

इसी वजह से तकरीबन हर कंपनी में induction Training का आयोजन भी किया जाता हे। आमतौर से Induction Training कैसे करवानी हे और कब करवानी हे यह काम कंपनी के Human Resource डिपार्टमेंट का होता हे।

वैसे तो अगर देखा जाएँ तो Induction प्रोग्राम हर कंपनी में तकरीबन ७ दिनों के लिए होता हे और साल में १ बार तो जरूर से आयोजित किया जाता हे।

जैसे की हम सब जानते हे की जब भी कंपनी में कोई नयी व्यक्ति काम करने के लिए आती हे तो वह शरुआत में बहुत ही ज्यादा Shy भी होती हे। वह शरुआत से ही सभी लोगो के साथ घुल मिल नहीं जाती हे। ऐसे में ऐसे लोगो को सीधा काम की जिम्मेदारी दे देना एक सही फैसला नहीं माना जाता हे। इस वजह से ही Induction Programme कंपनी के Existing Employees और नए Employees को एकसाथ में जोड़ने का काम करता हे।

आमतौर से ऐसा देखा जाता हे की हर एक कंपनी में कंपनी के मिशन और विज़न की एक बुक, मैनुअल्स, कोड ऑफ़ कंडक्टस और एथिक्स के बारें में नए एम्प्लोयी को जानकरी दी जाती हे। हर एक डिपार्टमेंट के हेड भी कंपनी में एम्प्लाइज को लेक्चर देते हे जिससे उन्हें क्या काम करना हे इस बारें में बहुत ही अच्छे से पता चल पाएं।

Objectives of Induction Programme

कंपनी में एक ओपन और मित्रतापूर्ण व्यवहार बनाने के लिए।

नए जुड़े स्टाफ को मिशन, विज़न और पालिसी के बारें में सही जानकरी देना।

ऑर्गनिज़शन के काम और मूल्यों को अपने जूनियर के साथ बांटने के लिए।

नए जुड़े एम्प्लोयी को इस बारें में जानकारी देना की उसे काम क्या करना हे और कंपनी उससे क्या Expectations रख रही हे।

Final Conclusion on Induction Programme in Hindi

दोस्तों हम आशा करते हे की आपको हमारा यह आर्टिकल बहुत ही ज्यादा पसंद आया होगा।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हे तो कृपया करके इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर से करें।

अगर आप इस आर्टिकल के अनुसंधान में अपनी राय एवं प्रतिक्रिया हम तक पहुँचाना चाहते हे तो कृपया करके निचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर से करें।

Leave a Comment

x
%d bloggers like this: